logo

49 सीटों पर आज वोटिंग, PM मोदी-शाह की अपील- वोट जरूर डालें

कददमप.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होगा। खास बात है कि पांचवें चरण के इस चुनाव में कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होने वाला है। इनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह व स्मृति ईरानी और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला शामिल हैं। 
जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें 13 महाराष्ट्र की, 14 उत्तर प्रदेश की, सात पश्चिम बंगाल की, पांच बिहार की, तीन झारखंड की, पांच ओडिशा की, एक जम्मू- कश्मीर की और एकमात्र सीट लद्दाख की है। खास बात ये है कि सात चरणों हो रहे लोकसभा चुनाव में पांचवां चरण ऐसा है कि जिससे में सबसे कम सीटें पर मतदान होने वाले हैं। यह भाजपा के लिए एक और जरूरी फेज है, क्योंकि इनमें से 40 से अधिक सीटें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पास थीं। 


8.95 करोड़ से अधिक लोग करेंगे वोट
इस दौर में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 थर्ड जेंडर वोटर्स सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस फेज में इलेक्शन कराने के लिए 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं। 


पीएम मोदी बोले- मतदान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें
पीएम मोदी ने 5वें चरण की वोटिंग से पहले ट्वीट कर कहा, लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।


अमित शाह की अपील- एक वोट की ताकत से...
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, आज उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लोकसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान होने जा रहा है. लोकतंत्र के इस महापर्व में इन प्रदेशों के सभी मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील करता हूं. अपने एक वोट की ताकत से ऐसी सरकार बनाइए, जो हर गरीब को घर, गैस, बिजली, शौचालय और मुफ्त इलाज की सुविधा सुनिश्चित कर सम्मानजनक जीवन का अधिकार देने के काम करे।
 

Tags - Lok Sabha elections voting on 49 seats fifth phase voting Jharkhand Lok Sabha PM Modi Rahul Gandhi Lok Sabha elections 2024